पाँच – औसत दर्जे का
आईजीएन के आधिकारिक समीक्षा पैमाने को देखते हुए, फाइव्स को ‘औसत दर्जे’ गेम माना जाता है – “एक तरह के नीरस, साधारण गेम जिन्हें हम खेलना खत्म करने के एक दिन बाद भूल जाते हैं।” वे सूची में सबसे खराब खेलों से बहुत दूर हैं और आवश्यक रूप से “खराब” भी नहीं हैं (जो कि 4s और उससे कम है), लेकिन उनमें से वास्तविक आनंद प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।
इस सूची में सबसे अधिक आबादी वाले स्कोर के रूप में, आपको विभिन्न प्रकार के विभिन्न गेम मिलेंगे। स्लिटरहेड जैसे गेम हैं, जो पूर्व-साइलेंट हिल दिग्गजों की टीम का एक बेतुका एक्शन-हॉरर गेम है, जहां इंसानों को परजीवी राक्षसों से बचना होगा। मजेदार लगता है लेकिन दुर्भाग्य से यह बिल्कुल नीरस है। इसी तरह, टर्मिनेटर: डार्क फेट – डिफेन्स स्काईनेट (महान!) के खिलाफ युद्ध लेता है और इसे एक औसत आरटीएस (इतना महान नहीं) में बदल देता है।
मिलेनिया जैसे नीरस रणनीति गेम की एक श्रृंखला भी थी, जिसे हमारे समीक्षक ने मैकडॉनल्ड्स एट होम मेम के बाद “घर पर सभ्यता” कहा था; सिन्स ऑफ़ ए सोलर एम्पायर 2, जो अंतरिक्ष में 2008 के 4x गेम का कमज़ोर सीक्वल है; और होमवर्ल्ड: विशाल पहुंच। होमवर्ल्ड 3 के साथ भ्रमित न हों, वास्ट रीचेज़ वीआर के लिए बनाया गया एक रणनीति गेम है, लेकिन यह एक पूर्ण गेम की तुलना में एक तकनीकी डेमो की तरह लगता है।
5 अंक प्राप्त करने के कारण कई निराशाएँ भी हुईं। हममें से कई लोग बेसब्री से खेलों का इंतजार कर रहे थे लेकिन अंतिम उत्पाद से निराश होना पड़ा। द फर्स्ट डिसेंडेंट एक भव्य दिखने वाला लाइव-सर्विस शूटर है, जो दुर्भाग्य से सार से अधिक दिखता है, और जब तक डॉन रीमेक ने उत्कृष्ट चॉइस-योर-ओन-एडवेंचर हॉरर गेम ओरिजिनल पर अपने अस्तित्व को बमुश्किल उचित ठहराया है।
लोकप्रिय ऑनलाइन हॉरर गेम के हत्यारों में से एक पर आधारित डेड बाय डेलाइट स्पिनऑफ, द कास्टिंग ऑफ फ्रैंक स्टोन पर डेवलपर सुपरमैसिव गेम्स की किस्मत अच्छी नहीं रही। हमारे समीक्षक के अनुसार, छह घंटे से कम समय का डरावना साहसिक कार्य शायद ही डरावना है और डेड बाय डेलाइट की कहानी में कुछ भी नहीं जोड़ता है।
वायरल हिट बॉडीकैम – जिसने सुपर-यथार्थवादी ग्राफिक्स वाले ट्रेलर की बदौलत दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जो पुलिस बॉडीकैम के फुटेज की तरह दिखता था – स्टेक की तुलना में अधिक आकर्षक था क्योंकि वास्तविक गेम ट्रेलर में हमने जो देखा उसके करीब भी नहीं था।
शायद सबसे उल्लेखनीय है सुसाइड स्क्वाड: किल द जस्टिस लीग, जो इस वर्ष आईजीएन द्वारा सौंपे गए पहले 5 एस में से एक था। हमने बैटमैन अरखम डेवलपर्स रॉकस्टेडी के एक नए गेम के लिए लगभग एक दशक तक इंतजार किया, और दुख की बात है कि यह इंतजार इसके लायक नहीं था। कई लोग यह सुनकर पहले से ही निराश थे कि रॉकस्टेडी एक नया बैटमैन गेम नहीं बल्कि एक सुसाइड स्क्वाड गेम विकसित कर रहा था, लेकिन इसमें संभावनाएं हो सकती थीं, यह देखते हुए कि वे पात्र कितने मज़ेदार और बौने हैं। यह रॉकस्टेडी के लिए अपने पंख फैलाने और गंभीर अंधेरे अरखम-कविता से दूर जाने और अधिक रंगीन मार्ग पर जाने का मौका हो सकता था। लेकिन आख़िरकार हमें जो मिला वह एक तरह की निराशा थी, ईमानदारी से कहूँ तो।
बैटमैन गेम की एकल-खिलाड़ी अच्छाई को त्यागते हुए, रॉकस्टेडी ने एक स्क्वाड-आधारित लुटेरा-शूटर के साथ लाइव-सर्विस की दुनिया में कदम रखा, जिसमें खिलाड़ी और दोस्त हार्ले क्विन, डेडशॉट, कैप्टन बूमरैंग जैसे आत्मघाती दस्ते के सदस्यों के रूप में टीम बनाते हैं। और किंग शार्क. दुर्भाग्य से सुसाइड स्क्वाड को संतुष्ट करने के लिए कुछ भी पर्याप्त नहीं था। अरखाम गेम्स की प्रिय लड़ाई पूरी तरह से अनुपस्थित थी, दौड़ने-उड़ने-शूटिंग गेमप्ले के लिए कुरकुरा हाथापाई की अदला-बदली जो ठीक थी, इससे ज्यादा कुछ नहीं। यहां तक कि लुटेरे-निशानेबाज प्रशंसकों को भी सुसाइड स्क्वाड के मिशन दोहराव वाले और नीरस लगेंगे। रॉकस्टेडी में सजाए गए डेवलपर्स का एक भूलने योग्य अनुभव।
एक और बड़ी कमी थी मारियो एंड लुइगी: ब्रदरशिप। आईजीएन के समीक्षक के अनुसार, विशेष रूप से निंटेंडो स्विच के लिए विकसित मारियो और लुइगी श्रृंखला की नवीनतम प्रविष्टि “गलत समझती है कि किस चीज ने मारियो और लुइगी श्रृंखला को महान बनाया।” सुपर मारियो आरपीजी और पेपर मारियो के रीमेक के साथ इस साल रिलीज़ होने वाला पहला मूल मारियो आरपीजी: द थाउज़ेंड-ईयर डोर, ब्रदरशिप में उनका कोई आकर्षण नहीं है और बहुत सारी कमियां हैं जैसे “हास्यास्पद बातचीत, अत्यधिक हाथ पकड़ना, और उबाऊ, रनटाइम पैडिंग फ़ेच क्वेस्ट।” बमर.
शेष 5 को पूरा करते हुए टेस्ट ड्राइव अनलिमिटेड सोलर क्राउन है, जिसके मूल ने ऑनलाइन एमएमओ रेसिंग गेम्स की अवधारणा को आगे बढ़ाया, लेकिन यह सीक्वल कष्टप्रद ऑनलाइन-ओनली रणनीति के पक्ष में किसी भी एकल-खिलाड़ी सामग्री को पूरी तरह से नजरअंदाज कर देता है। एक नया स्पंजबॉब स्क्वेयरपैंट भी है: पैट्रिक स्टार गेम, जो मध्यम प्रभाव के लिए क्लासिक शुभंकर प्लेटफ़ॉर्मर को पुनर्जीवित करने का प्रयास करता है, जबकि अननोन 9: अवेकनिंग एक था “हमारी समीक्षा के अनुसार, नियमित एक्शन एडवेंचर गेम शायद मुझे आश्चर्यचकित नहीं करेगा, भले ही इसे अच्छी तरह से निष्पादित किया गया हो। और आइए कोंग को न भूलें: सर्वाइवर इंस्टिंक्ट, एक अजीब मेट्रॉइडवानिया-शैली का खेल जिसमें आप एक इंसान के रूप में खेलते हैं जो उस शहर में जीवित रहने की कोशिश कर रहा है जिसे कोंग नष्ट कर रहा है
एक गेम जो व्यक्तिगत रूप से निराशाजनक था वह था टीनएज म्यूटेंट निंजा टर्टल: म्यूटेंट अनलीशेड, एनिमेटेड फिल्म, टीनएज म्यूटेंट निंजा टर्टल: म्यूटेंट मेहेम पर आधारित एक नया गेम। पिछले टीएमएनटी गेम्स की गुणवत्ता और जिस एनिमेटेड फिल्म पर यह आधारित है, उसकी गुणवत्ता को देखते हुए, परिणामी गेम दुर्भाग्य से इनमें से बहुत कम था।
चार – बुरा
5 के रास्ते से हटकर, आइए वास्तव में खराब खेलों की ओर अपना रास्ता बनाएं। वस्तुतः, हमारा समीक्षा पैमाना 4 अंक प्राप्त करने वाले खेलों को “खराब” मानता है। इस वर्ष केवल तीन ही हैं जिन्हें यह गौरव प्राप्त हुआ है तो आइए उनमें से प्रत्येक के बारे में जानने में अपना समय व्यतीत करें।
ब्रोकन रोड्स 2024 में 4 प्राप्त करने वाला पहला गेम था। सर्वनाश के बाद ऑस्ट्रेलिया में स्थापित इस टर्न-आधारित आरपीजी ने एक महत्वाकांक्षी नैतिकता प्रणाली के साथ एक अधिक गंभीर आरपीजी अनुभव देने की कोशिश की, जहां खिलाड़ी तय करते हैं कि कौन रहता है और कौन मरता है। वैध अच्छाई या तटस्थ बुराई जैसे सामान्य नैतिक संरेखणों में से किसी एक को चुनने के बजाय, ब्रोकन रोड्स खिलाड़ियों को एक पूर्ण प्रश्नावली देता है जो अत्यधिक विशिष्ट तरीकों से आपकी मान्यताओं को निर्धारित करता है। लेकिन समस्या यह है कि प्रश्नावली के बाहर प्रणाली शायद ही मायने रखती है।
हमारी समीक्षा के अनुसार, “ऐसी बहुत कम बातचीत होती हैं जिनमें पहली बार में नैतिक विकल्प शामिल होता है, और एक बार जब आप किसी दिए गए संरेखण पथ पर शुरू कर देते हैं तो आप लगभग सभी अन्य बातचीत से बाहर हो जाते हैं, जिससे कुछ अलग करने का प्रयास करने का कोई अवसर नहीं बचता है।” बाद में।”
अत्यधिक विशिष्ट नैतिकता प्रणाली जितनी दिलचस्प है, अगर खेल इसका कोई उपयोग नहीं करता है तो इसका क्या फायदा? इससे भी बदतर, जितना अधिक आप खेलते हैं उतनी ही तेजी से आपको एहसास होता है कि ब्रोकन रोड्स ज्यादातर थका देने वाले संवादों से बाधित होने वाली खोजों से भरी हुई है। जी नहीं, धन्यवाद।
एक अन्य गेम जिसे 4 प्राप्त हुआ, वह एंडलेस ओशन ल्यूमिनस है, जो कि निंटेंडो Wii पर पहली बार जारी किए गए मूल एंडलेस ओशन का रीमेक है। यह एक स्कूबा डाइविंग साहसिक खेल है जिसमें प्रत्येक मिशन में समुद्र के प्रक्रियात्मक रूप से उत्पन्न क्षेत्र में गोता लगाना, इसके विभिन्न समुद्री जीवों और स्थलों को सूचीबद्ध करना शामिल है। दुर्भाग्यवश, यह सब बहुत तेजी से दोहराव वाला और स्पष्ट रूप से उबाऊ हो जाता है।
प्रक्रियात्मक रूप से तैयार किए गए नक्शे लगभग तुरंत ही एक-दूसरे के समान दिखने लगते हैं, और विभिन्न प्रकार के मिशनों या उद्देश्यों के बिना, आप प्रभावी ढंग से समुद्र के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक जा रहे हैं, प्राणियों को सूचीबद्ध करते हुए जब तक कि आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते और आगे नहीं बढ़ जाते। अगले मानचित्र पर. फिर आप घंटों तक दोहराते हैं। हमारे समीक्षक ने लगभग 26 घंटे का खेल खेला और अभी भी इसे हराने के करीब नहीं थे – शायद इसीलिए इसे एंडलेस ओशन कहा जाता है – और खास बात यह है कि उस समय के अधिकांश समय यह नीरस था।
4 प्राप्त करने वाला अंतिम गेम वह था जिसके ट्रेलर आपने निस्संदेह देखे होंगे। मैं फनको फ्यूजन के बारे में बात कर रहा हूं, एक साहसिक खेल जहां आप पॉप संस्कृति की कुछ सबसे बड़ी फिल्मों और टीवी शो के माध्यम से यात्रा करते हैं, इसमें ट्विस्ट यह है कि आप उन विभिन्न दुनियाओं के फनको पॉप के रूप में खेल रहे हैं।
फ़नको फ़्यूज़न लेगो गेम्स की तुलना में सबसे अच्छा है, जो लोकप्रिय ईंटों पर आधारित सरल लेकिन मनोरंजक 3डी प्लेटफ़ॉर्मर हैं। लेकिन फ़नकोज़ में लेगो जैसा आकर्षण नहीं है और फ़नको फ़्यूज़न कुछ सबसे खराब लेगो गेम्स जितना भी अच्छा नहीं है। कहानी बिल्कुल निरर्थक है, मिशन डिज़ाइन दोहराव वाला है, और आप गेम-ब्रेकिंग बग्स को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं जो आपकी प्रगति को रोक देंगे।
तीन – भयानक
अच्छी खबर यह है कि आईजीएन ने इस वर्ष कोई 2 या 1 पुरस्कार नहीं दिया। दरअसल, हमने 2009 के बाद से किसी भी गेम को 1 नहीं दिया है, लेकिन वह न तो यहां है और न ही वहां है। बुरी खबर यह है कि ऐसे तीन गेम हैं जिन्हें हमने 3 अंक दिए हैं, जिसका हमारे पैमाने पर मतलब है कि वे “भयानक” हैं।
पहला है एटॉमिक हार्ट्स ट्रैप्ड इन लिम्बो डीएलसी। यह एटॉमिक हार्ट के दो डीएलसी में से दूसरा है और मुख्य गेम की घटनाओं के बाद होता है, और दो भयानक गेमप्ले यांत्रिकी से ग्रस्त है।
पहले में खिलाड़ियों को वास्तव में लंबे समय तक स्लाइड करने, बाधाओं से बचने और आवश्यकता पड़ने पर कूदने की आवश्यकता होती है। हमारे समीक्षक ने इस विशेष खंड का वर्णन किया “जैसे टूटे हुए ओली बटन के साथ टोनी हॉक खेलना, और आधा पाइप खनन किया जाता है।”
इसके बाद, डीएलसी ने प्रथम-व्यक्ति प्लेटफ़ॉर्म सेगमेंट की शुरुआत की, लेकिन दुर्भाग्य से एटॉमिक हार्ट को सटीक, प्रथम-व्यक्ति कूदने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था, जिससे उन्हें अंत तक एक दर्दनाक स्लॉग बना दिया गया, जिसे इस बात पर विचार करने में देर नहीं लगती कि कितना छोटा है यह डीएलसी है.
क्या आपको याद है इस साल एक नया साउथ पार्क गेम आया था? मैं भी नहीं, लेकिन यह संभवतः सर्वोत्तम के लिए है। साउथ पार्क: स्नो डे श्रृंखला का तीसरा साउथ पार्क गेम है जिसमें ओब्सीडियन का उत्कृष्ट साउथ पार्क: द स्टिक ऑफ ट्रुथ और उतना ही अच्छा साउथ पार्क: द फ्रैक्चर्ड बट होल शामिल है, जो दोनों लोकप्रिय कार्टून पर आधारित मजेदार आरपीजी थे।
स्नो डे ने आरपीजी शैली को छोड़ दिया है और इसके बजाय यह एक 3डी हैक-एंड-स्लैश है, जो इतना बड़ा मुद्दा नहीं होता अगर नियंत्रण कितने अजीब और अनाड़ी न होते। इससे भी बुरी बात यह है कि स्नो डे ने उस एक चीज़ को भी हटा दिया है जिसके लिए एनिमेटेड सीरीज़ को पसंद किया जाता है: हास्य।
हमारी समीक्षा के अनुसार, साउथ पार्क: स्नो डे में “भयानक रूप से सपाट लेखन” शामिल है [that] पहले से ही खराब गेम को कुछ हंसी-मजाक के लिए आगे बढ़ाने लायक भी नहीं बनाया गया है।”
वर्ष के हमारे अंतिम 3 को एम्पायर ऑफ़ द एंट्स के एकल-खिलाड़ी अभियान को सौंप दिया गया था। एक वास्तविक समय रणनीति गेम जहां खिलाड़ी चींटियों की एक कॉलोनी को नियंत्रित करते हैं, यह 12 घंटे का साहसिक कार्य दुर्भाग्य से अपनी क्षमता से बहुत दूर है।
जबकि ट्रेलर में हाइपर-यथार्थवादी चींटियों को वास्तविक समय में चलते हुए दिखाया गया है, यह स्पष्ट है कि खेलने में कैसा लगता है इसके बजाय यह कैसा दिखता है इस पर बहुत अधिक समय खर्च किया गया था। एक कठिनाई वक्र के साथ जो पलक झपकते ही आसान से असंभव की ओर चला जाता है, यह अभियान दर्द सहन करने का एक अभ्यास है क्योंकि एक क्षण में जब आप आसान दुश्मनों से लड़ते हुए मानसिक रूप से स्तब्ध हो जाते हैं, तो अचानक खुद को एक असंभव प्रतीत होने वाले के खिलाफ अपने घोंसले की रक्षा करते हुए पाते हैं। शत्रु चींटियों की लहर. और मध्य-मिशन को बचाने की क्षमता के बिना, विफलता का मतलब है कि आप शुरुआत से शुरुआत कर रहे हैं। जी नहीं, धन्यवाद।
और आपके पास यह है – ये साल के सबसे खराब समीक्षा वाले खेल हैं। पैलेट क्लीन्ज़र के रूप में यहां हमारी सर्वश्रेष्ठ समीक्षित खेलों की सूची अवश्य देखें, और हमें बताएं कि क्या आपने इस सूची में कोई गेम खेला है और आप उनके बारे में कैसा महसूस करते हैं।