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New Report Says $250 Million Arcane Was a 'Financial Miss,' Riot Co-Founder Insists It 'Crushed for Players and So It Crushed for Us'

रिओट गेम्स के सह-संस्थापक ने उस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दी है जिसमें दावा किया गया था कि लीग ऑफ लीजेंड्स की एनिमेटेड श्रृंखला आर्केन एक “वित्तीय चूक” थी।

ब्लूमबर्ग ने बताया कि आर्केन के दो सीज़न के उत्पादन और विपणन में $250 मिलियन की लागत आई थी, और अंततः नेटफ्लिक्स पर एक बड़ा दर्शक वर्ग जीतने के बावजूद, रायट के लिए पर्याप्त गेमिंग राजस्व उत्पन्न करने में विफल रहा। प्रकाशन में कहा गया है कि नेटफ्लिक्स ने प्रति एपिसोड 3 मिलियन डॉलर का भुगतान किया, साथ ही दंगा मालिक टेनसेंट ने आर्केन को चीन में दिखाने के लिए प्रति एपिसोड 3 मिलियन डॉलर अतिरिक्त दिए। सभी ने बताया, यह आर्कन को बाजार में लाने के लिए रिओट की लागत $250 मिलियन के आधे से भी कम है। और, ब्लूमबर्ग के अनुसार, Tencent ने सीज़न 1 और 2 की रिलीज़ के बीच Riot से कठिन प्रश्न पूछना शुरू कर दिया।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, आशा यह थी कि आर्केन लीग ऑफ लीजेंड्स के खिलाड़ियों में वृद्धि करेगा और बदले में खर्च में वृद्धि करेगा। लीग ऑफ लीजेंड्स पात्रों के लिए खाल की बिक्री से दंगा महत्वपूर्ण राजस्व कमाता है, जिनमें से कुछ की कीमत सैकड़ों डॉलर होती है। ब्लूमबर्ग ने कहा कि रिओट आर्कन-थीम वाली वस्तुओं के साथ सीज़न 1 की सफलता को भुनाने में विफल रहा, लेकिन सीज़न 2 की रिलीज़ से पहले उसके पास ऐसा करने के लिए अधिक समय था।

एक प्रवक्ता के हवाले से उद्धृत उद्धरण में, रायट ने जोर देकर कहा कि हालांकि आर्केन लाभदायक नहीं था, लेकिन शो को कुल मिलाकर सफल माना जाना चाहिए, क्योंकि पिछला महीना कंपनी की अब तक की सबसे अधिक कमाई वाली राजस्व अवधि में से एक है। जाहिरा तौर पर दूसरा सीज़न कम से कम आर्थिक रूप से बेहतर स्थिति में आने की राह पर है।

अब, Riot के सह-संस्थापक मार्क मेरिल ने लीग ऑफ लीजेंड्स समुदाय के भीतर इसके बारे में चर्चा को संबोधित करने के लिए Reddit का सहारा लेते हुए रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दी है।

मेरिल ने कहा, “जो लोग दुनिया को अल्पकालिक, लेन-देन, निंदक लेंस के माध्यम से देखते हैं, वे वास्तव में दंगा को समझने के लिए संघर्ष करते हैं।” “यह सच है कि विभिन्न लोग यह दावा करने की कोशिश कर रहे हैं कि उच्च गुणवत्ता वाले मुफ्त गेम काम नहीं करेंगे, कि ईस्पोर्ट्स कभी काम नहीं करेंगे, कि हमारा संगीत पागलपन भरा था, अब कह रहे हैं कि आर्केन अद्भुत और इसके लायक नहीं था।

“ये लोग सोचते हैं कि हम खाल बेचने के लिए आर्कन जैसी चीज़ें बनाते हैं, जबकि वास्तव में हम आर्केन जैसी चीज़ें बनाने के लिए खाल बेचते हैं। Riot एक मिशन संचालित कंपनी है जहां Rioters एक खिलाड़ी बनने को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। यही कारण है कि हमने कई खेलों और अब कई व्यवसायों/माध्यमों – खेल, खेल, संगीत और एनीमेशन में इसे बार-बार सफलतापूर्वक किया है। क्या हमें सब कुछ ठीक से मिल रहा है? नहीं। लेकिन हम लाभ की अल्पकालिक निकासी पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं – हम लंबी अवधि में, बार-बार, अपने दर्शकों को असाधारण मूल्य प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

“स्पष्ट होने के लिए, आर्केन ने खिलाड़ियों के लिए कुचल दिया और इसलिए यह हमारे लिए कुचल गया।”

मेरिल, स्पष्ट रूप से, इस बात पर जोर दे रहे हैं कि दंगा के लिए महंगा आर्कन इसके लायक था, हालांकि यह ध्यान देने योग्य है कि वह ब्लूमबर्ग की रिपोर्टिंग के किसी भी विशिष्ट हिस्से पर विवाद नहीं करते हैं। मेरिल ने बाद में एक Reddit उपयोगकर्ता को जवाब दिया जिसने सुझाव दिया था कि लीग ऑफ लीजेंड्स एनिमेटेड स्पिन-ऑफ बनाने के लिए रिओट के लिए आर्कन पर्याप्त लाभदायक नहीं था, उन्होंने कहा: “सिवाय इसके कि यह था.”

प्रशंसक उम्मीद कर रहे हैं कि इन सबके बावजूद रायट अधिक लीग ऑफ लीजेंड्स एनिमेटेड श्रृंखला के साथ आगे बढ़ेगा। पिछले महीने, Riot क्रिएटिव डायरेक्टर और आर्कन क्रिएटर और शोरुनर क्रिस्चियन लिंके ने उन तीन रूनेटेरा क्षेत्रों का खुलासा किया, जिन्हें वह भविष्य के शो के लिए सेटिंग्स के रूप में तलाश रहा है: नॉक्सस, इओनिया और डेमासिया।

 

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